ब्लॉग : 

ब्लॉग एक प्रकार का वेबसाइट है जिस पर लोग अपनी बातों को लिखकर इस वेबसाइट पर पोस्ट कर देते है जहां पर लोग उन सभी बातों को गूगल में अपने मन मुताबिक जरूरतो  को search करते हैं जिसके बारे में वह उसके बारे में जान सके ,ब्लॉग कहलाता है ।

ब्लॉग राइटिंग के बारे में आपने बहुत पहले सुना होगा। आप यह जानते होंगे कि ब्लॉग राइटिंग कर के बहुत सारे लोग घर बैठकर पैसा कमाते हैं? चलिए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जहां से आप ब्लॉग राइटिंग करके घर बैठ के महीने की कमाई कर सकते हैं? तो इसमें बहुत सारे से प्रश्न आते हैं जिसको मैं आज आपके सामने कवर करने वाला हूं? ब्लॉग कैसे लिखें? एसपीओ क्या है? फ्री में ब्लॉक कैसे लिखें? आर्टिकल राइटिंग हिंदी में कैसे होता है? हिंदी वाले ब्लॉक से पैसा कैसे कमाते हैं? तो कई लोग इन सभी बातों को लेकर के गूगल में सर्च करते हैं और उनको यह पता नहीं होता है तो चलिए आज के इस ब्लॉक में जानते हैं कि इस ब्लॉग को कैसे लिख सकते हैं जो कि पूर्ण रूप से ऐसे फ्रेंडली होगा।



ब्लॉग क्या होता है :

ब्लॉक एक प्रकार का ऐसा माध्यम है जिससे लोग अपनी नॉलेज या इंफॉर्मेशन को शेयर करते हैं जिसमें सभी प्रकार के लोग उस नॉलेज को गूगल पर सर्च करके पढ़ते हैं जिसे ब्लॉग कहते हैं।



ब्लॉग कैसे लिखे : 

ब्लॉग लिखने के लिए सबसे पहले आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए और उस इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए ब्लॉग लिखने के लिए शुरुआत में सबसे पहले आप गूगल में सर्च करेंगे blogger.com जैसे ही आप blogger.com पर सर्च करते हैं तो वहां पर जाकर सबसे पहले आप साइड में थ्री डॉट का बटन होगा यह पर क्लिक करके आप new ब्लॉग पर क्लिक करेंगे, क्लिक करते ही आपके पास एक नया page खुलेगा जहां पर लिखा होगा user from your blog पर टाइटल का ऑप्शन रहेगा टाइटल में अपना नाम दे सकते हैं जो भी नाम हो वहां पर वह मैच कर लेगा ठीक है और वहां पर Titel डालकर नेक्स्ट कर लेंगे नेक्स्ट करने के  बाद आपको वहां पर एड्रेस डालना होगा एड्रेस में आपको जो डालना होगा उस पर डायरेक्ट ही आप अपना नाम या फिर जो भी नाम लिखना चाहते हैं उस पर वह ऑप्शन आ जाएगा अगर वह वहां क्लिक कर देंगे यह सेव करते हैं आपका न्यू blog ready हो जाएगा और आपके ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते है|




ब्लॉक में क्या लिखें : 

ब्लॉक आप उस चीज के बारे में लिखें जिसके बारे में आप को पूर्ण तरह से जानकारी हो जैसे कि आप अगर फिटनेस के बारे में जानते हैं तो आप अपने ब्लॉक में उसके बारे में लिख सकते हैं जैसे कि , आप फिट कैसे रहे फिट रहने के उपाय इत्यादि । ऐसे बहुत सारे टॉपिक जब टाइटल में लिखकर डिस्क्रिप्शन में आप उसके बारे में लिखते है तो आप एक पूरा ब्लॉग लिख पाएंगे। इस तरह आप एक अच्छा ब्लॉग लिख सकते हैं।




ब्लॉग राइटिंग क्या है?

ब्लॉग लिखना अर्थात अपनी बातों को बताना टेक्स्ट के रूप में ब्लॉग राइटिंग कहलाता है। ब्लॉग ब्लॉग राइटिंग के अंतर्गत में हम लोग अपने अनुभव जान और कौशल आदि को गूगल के माध्यम से लोगों तक संचालित करते हैं जिसे ब्लॉग राइटिंग कहा जाता है। कुछ लोग अपने अनुभव को बताने के लिए ब्लॉग राइटिंग करते हैं और उससे पैसे कमाते हैं जैसे कि आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं। 



ब्लाग लिखने से पहले कुछ आवश्यक जानकारियां

ब्लॉग लिखने से पहले आपको गूगल में कोई भी आर्टिकल कैसे रैंक होता है। तो चलो मैं कुछ बताता हूं ऐसा तरीका जिससे आप ब्लॉक अच्छी तरीके से लिख पाए -


  • 1. भारत और पूरी पृथ्वी विविध भाषाओं सम्मिलित हैं और यहां पर अलग-अलग भाषा के बहुत अधिक मात्रा में मानव है जिसको बहुत सारे इंफॉर्मेशन अपनी भाषा में चाहिए होता है। अगर वह व्यक्ति अपनी बातों को लिखकर अपनी साइट पर अपलोड करता है तो उसके लिए यह बहुत ही फायदेमंद होता है।
  • 2. ब्लॉग लिखने से पहले ब्लॉक के बारे में जाना होता है कि ब्लॉक क्या है?
  • 3. ब्लॉग लिखने से पहले उस विषय सूची को गूगल में सर्च कर कितनी संख्या में लोग उस शब्द को खोज रहे हैं यह जानना बहुत ही आवश्यक है।
  • 4. ब्लॉग उपयोगी होनी चाहिए उसके अंदर व्यर्थ का कुछ भी नहीं लिख देना चाहिए। ब्लॉक एक कहानी के रूप में लिखी जानी चाहिए।
  • 5. ब्लॉग लिखने से पहले आपको अपने भाषा का संपूर्ण ज्ञान होना चाहिए जिसके अंदर उसमें आप कोई भी मात्रात्मक त्रुटि ना करें।
  • 6. ब्लॉग लिखने से पहले ऐसी ओ के बारे में पूर्ण रूप से पता होना चाहिए
  • 7. ब्लॉग लिखने के लिए कई सारी वेबसाइट होते हैं और जिसका हमें पता होना चाहिए।
  • 8. ब्लॉक लिखने से पहले बहुत सारी विषय जैसे शिक्षा , खेलकूद , एसपी इत्यादि में से किसी एक का चुनाव करके लिखना प्रारंभ करना चाहिए।
  • 9. जिस किसी भी वेबसाइट पर अपने ब्लॉग को पब्लिश करते हैं उसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए।
  • 10. ब्लॉक के अंदर एक इमेज लगाना चाहिए जो पढ़ने वाले उपयोगकर्ता को बहुत ही अच्छा लगे और यह एक आकर्षक हो।
  • 11. ब्लाउज लिखने से पहले या ध्यान रखें कि हमें किसी और का ब्लॉक काफी नहीं करना है इसे कंटेंट राइटिंग की दुनिया में साहित्यिक चोरी कहा जाता है इसीलिए आप अपने खुद के शब्दों को लिखें।



ब्लॉग लिखते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

  • 1. हमेशा ब्लॉक को सरल और बोलचाल की भाषा का प्रयोग करना चाहिए जिसके कारण उपयोगकर्ता इस बात को समझ सके और पसंद कर सकें।
  • 2. ब्लॉग लिखने से पहले इन बातों का बखूबी ध्यान रखें कि आपको किसी और का कंटेंट कॉपी और पेस्ट नहीं करना है नहीं तो आपकी ब्लॉग नाही रैंक होगी और ना ही कोई पढ़ने के लिए तैयार होगा।
  • 3. ब्लॉग लिखने से पहले इन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है कि उपभोक्ता का सभी प्रश्नों का उत्तर इस ब्लॉग के अंदर संपूर्ण रुप से मिल जाए।
  • 4. हफ्ते में एक से दो ब्लॉग हाई क्वालिटी का जरूर पब्लिक करें।
  • 5. पुराने ब्लॉग को अपडेट करते रहें।



ब्लॉग लिखने से पहले क्या करें?

आप उस विषय के बारे में सोच ले और थोड़ी बहुत जानकारी एकत्रित कर ले उसके बाद आप लिखना शुरू करें तो चलिए जानते हैं कि ब्लॉग कैसे लिखते हैं विस्तार से।

1. सही टॉपिक विषय का चयन करें aur likhana suru karen






Post a Comment

Previous Post Next Post